भारत सरकार लेखन सामग्री कार्यालय जिसकी स्थापना वर्ष 1850 में किया गया जो आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय का एक अधीनस्थ कार्यालय है यह किफायती कीमत पर लेखन सामग्री वस्तुओं का क्रय और आपूर्ति मात्रा पैमाने के नियंत्रक के साथ करता है।

Office
भारत सरकार लेखन सामग्री की भूमिकाः-

1) उपयुक्त लेखन सामग्रीयों का चयन -भारत कें कार्यालयों में प्रयोग हेतु उपयुक्त लेखन सामग्रीयों का चयन

2) विनिर्देशों की तैयारी –मुद्रण क्षेत्र में प्रयोग होने वाले सामग्रीयों और लेखन सामाग्रीयों की विशिष्टता भारतीय मानक व्युरों के अधीन तैयार की जाती है, ताकि किसी भी गडबड़ी से बचा जा सके। इस मदों हेतु समिति के अध्यक्ष नियंत्रक लेखन सामग्री है जो भारतीय मानक ब्युरो के नियंत्रणाधीन है।

 

2) 1. खपत पर नियंत्रण- सरकार द्वारा मांगकर्ताओं की निर्धारित पैमानो के अनुसार कार्यालय उपयोग की खपत को सुनिश्चित करते हुए आपूर्ति किया जाता है, जिसको लेखन सामग्री के अपव्यय पर नियंत्रण हो सके।

3) खरीद- राष्ट्रीय ईगवर्नेस योजना के तहत सी. पी. पोर्टल के माध्यम से खुली बोली के माध्यम से लेखन सामग्री मदों की खरीद की जाती है। जिससे पारदर्शिता को बनाए रखा जा सकें। भारत सरकार लेखन सामग्री कार्यालय प्रथम केन्द्रीय कार्यालय है जो ईप्रोक्योरमेंट प्रणाली को समग्रता में लागु करने वाला है। वर्तमान में सरकार के आदेशानुसार यह कार्यालय सामान्य उपयोग के लिए सामान और सेवाओं की खरीद हेतु जेम पोर्टल का उपयोग कर रहा है। 

4) निरीक्षण- भारत सरकार कार्यालय का निरीक्षण शाखा खराब गुणवत्ता वाली सामग्री की स्वीकृति से बचने के लिए पूर्व प्रेषण निरीक्षण करता है और यह भी पुष्टि करना है कि भारतीय मानक ब्युरों पद्धति के तहत प्रयोग शाला परीक्षण के बाद मदें सरकारी उपयोग के लिए उपयुक्त है।

5) सामान लागत प्रभाव- भारत सरकार लेखन सामग्री कार्यालय द्वारा पूरे भारत में सरकारी प्रयोग हेतु लेखन सामग्रीयो को समान लागत बनाने में संभव हो पाया है।

6) सेवा ईकाई के रूप में कार्य करना- अनेको गैर भुगतानी मांग कर्ता विशेष रूप से अर्ध सैनिक बल जिसकी तैनाती सुदूरबर्ती सीमा क्षेत्र में और संवेदनशील क्षेत्रों में किया गया है जो पूरी तरह से भारत सरकार लेखन सामग्री कार्यालय के सेवाओं पर निर्भर है।

7) सामाजिक आर्थिक विकास में भाग लेना- भारत सरकार लेखन सामग्री कार्यालय छोटे और मध्यम विनिर्माताओं को विकास के लिए और रोजगार पैदा करने हेतु लघुउद्योग ईकाई को ई-प्रेक्योरमेंट /जेमपोर्टल प्रणाली के माध्यम से आदेस देकर प्रोत्साहित किया जाता है।

8) यार्ड स्टिक के रूप में कार्य करना-राज्यस्तर पर अन्य समान संगठन इस कार्य की प्रक्रियाओं लागत इत्यादि का अनुपालन किया जाता है जो भारत सरकार लेखन सामग्री कार्यालय द्वारा प्रेक्षक किया जाता है।

अवस्थिति / स्थित-

मुख्यालय-भारत सरकार लेखन सामग्री कार्यालय आवासन और शहरी कार्य मत्रांलय, 3चर्च लेन कोलकाता –00001

फोन नं. (033)

फैक्स नं. (033) 2243-7380

ईमेल आई.डी. dca.giso@gov.in, Bishambhar.dhar@gisogov.in

 

 

भारत सरकार क्षेत्रीय लेखन सामग्री डिपों

  1. नेताजी नगर, नई दिल्ली-110023, फोन नं. (011) 24672079

(टेलीफैक्स) (011) 2647-1635

ईमेल आई.डी. rsdnewdelhi@gmail.com.in

  1. कालेज रोड, चेन्नई-600006, फोन नं. (044) 2824-0946

           (टेलीफैक्स) 2827-9385

ईमेल आई.डी rsdc@tn.nic.in

  1. न्यु सी. जी. ओ. भवन, न्यु मोरिन लाइन्स, मुम्बई -400020.

            फोन नं. (022) 2203-7802